534 लाख टन के साथ, FCI का चावल स्टॉक अब बफर आवश्यकता के 4 गुना

FCI के पास लगभग 534 लाख टन चावल का भंडार है, जो 1 जुलाई के लिए आवश्यक बफर का चार गुना है और नई खरीद न होने पर भी एक साल की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। भारतीय खाद्य निगम (FCI) के आंकड़ों के अनुसार, 1 मई तक उसके पास 317 लाख टन चावल और मिल मालिकों से प्राप्त होने वाला 217 लाख टन अनाज था।मिलर्स चावल रूपांतरण के लिए FCI द्वारा धान की खरीद करवाते हैं। FCI को 1 जुलाई तक 135 लाख टन का स्टॉक बनाए रखना होगा।

एक सूत्र ने कहा, नई सरकार को इस बात पर फैसला लेना होगा कि अधिशेष चावल स्टॉक को कैसे खत्म किया जाए।अधिकारियों ने माना कि बढ़ता स्टॉक चिंता का विषय है। चालू सीजन में सरकारी एजेंसियों द्वारा धान की खरीद 686 लाख टन से अधिक हो गई है, जो चावल के संदर्भ में 459 लाख टन है।यह पिछले वित्तीय वर्ष की समान अवधि की तुलना में लगभग 7% कम है। इसके अलावा, एजेंसियां ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में ओंगोंग रबी विपणन सीजन में लगभग 100 लाख टन चावल खरीदने का लक्ष्य रख रही हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत 80 करोड़ लाभार्थियों को वितरित करने के लिए FCI को सालाना लगभग 400 लाख टन चावल की आवश्यकता होती है, जो उन्हें प्रत्येक को 5 किलोग्राम खाद्यान्न मुफ्त देने का अधिकार देता है।

फरवरी में, सरकार ने उपलब्धता बढ़ाने और किसी भी मूल्य वृद्धि को रोकने के लिए देश भर में 29 रुपये प्रति किलोग्राम पर 10 किलोग्राम बैग में भारत ब्रांड चावल की बिक्री शुरू की थी।अधिकारियों ने कहा कि, FCI को अब तक “भारत” चावल बेचने के लिए नेफेड, एनसीसीएफ और केंद्रीय भंडार जैसी एजेंसियों से 15 लाख टन चावल का खरीद इंडेंट प्राप्त हुआ है और इन एजेंसियों ने अब तक लगभग 7 लाख टन चावल उठाया है।

This article has been republished from The Chini Mandi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×