Haryana: अनाज मंडी में छह हजार 325 क्विंटल सूरजमुखी की हुई आवक, हैफेड ने खरीदी पांच हजार 402 क्विंटल

 इस बार शाहाबाद अनाज मंडी में सूरजमुखी की आवक कम होगी, जिसका कारण अनाज मंडी के आसपास सूरजमुखी की खरीद करने के लिए बनाए गए 15 खरीद केंद्र है। मार्केट कमेटी से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार एक लाख क्विंटल से भी कम सूरजमुखी की आवक अनाज मंडी में होगी, जबकि पिछली बार एक लाख 60 हजार क्विंटल की खरीद अनाज मंडी से हुई थी।

जबकि किसानों के लिए राहत की खबर यह है कि इस बार सरकार एमएसपी पर छह हजार सात 760 रुपए प्रति क्विंटल पर सूरजमुखी की खरीद कर रही है। शाहाबाद अनाज मंडी में अब तक छह हजार 325 क्विंटल सूरजमुखी की आवक हो चुकी है और इसमें से पांच हजार 402 क्विंटल सूरजमुखी की खरीद भी हो चुकी है। अनाज मंडी में खरीद हो चुकी इस सूरजमुखी की फसल में खानपुर के किसान गुरजंट सिंह, कलसानी के किसान सर्वजीत सिंह और रामनगर के किसान जागीर सिंह की फसल की खरीद पहले हुई है।

हैफेड के मैनेजर रवि नैन ने बताया कि सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार छह हजार 760 रुपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ सूरजमुखी की फसल खरीदी जा रही है। शाहाबाद खरीद केंद्रों से लगभग 16 हजार क्विंटल सूरजमुखी की खरीद की जाएगी, जो कि आढ़तियों के माध्यम से खरीदी जाएगी।

This article has been republished from The Amar Ujala.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×